Header Ads

विद्यार्थियों के लिए आज भी प्रासंगिक है पंडित मदन मोहन मालवीय का संदेश - अरुण चौबे



कैमूर टॉप न्यूज़, चांद: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में शोध के छात्र अरुण चौबे ने भारत रत्न पंडित अटल बिहारी वाजपेयी एवं पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती के अवसर पर भभुआ में लिच्छवी भवन में अपने विचारों को सबके समक्ष रखा. जहां भाजपा के कार्यकारिणी सदस्य रंजन तिवारी, हिंदुस्तान टाइम्स के संपादक प्रसून मिश्रा, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप सिंह एवं अन्य लोग मौजूद थे. मौका था दोनों महान विभूतियों की जयंती पर आयोजित साहित्यिक कार्यक्रम "आवर्तन" का कार्यक्रम की अध्यक्षता काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरविंद जोशी ने की.

आपको बता दें कि अरुण चौबे कैमूर के चैनपुर थाने के कुरई गांव के रहने वाले हैं. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करते हुए वह राजनीति में भी रुचि रखते हैं. ये छात्र नेता है, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके जन्मदिन पर एक पेड़ बीएचयू में लगाने का आग्रह किया, जिसे मोदी जी ने पूरा भी किया.

भभुआ के लिच्छवी भवन में आयोजित कार्यक्रम के प्रथम सत्र के दौरान सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महामना का विद्यार्थियों के लिए स्पष्ट संदेश था. "दूध पियो कसरत करो, नित्य जपो हरि नाम, मन लगाए विद्या पढ़ो, पुरेंगे सब काम" अर्थात विद्यार्थी को शिक्षा ग्रहण करने के साथ ही व्यायाम कर शरीर को निरोग बनाना चाहिए. जिससे कि वह शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्र एवं समाज के प्रति उत्तरदायित्व को पूरा कर सके. महामना का संपूर्ण जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित था. वह चरित्र निर्माण एवं विचारों की पवित्रता पर बल देते थे. वही अटल जी भारत में व्याप्त गरीबी और समानता और शिक्षा वैमनस्यता एवं हमारे देश की तरफ गिद्ध दृष्टि लगाए दुश्मनों के विरुद्ध नित्य नवीन रार ठानने एवं इनसे कभी हार न मानने की बात करते थे. उन्होंने राजनीतिक शुचिता एवं साधक की पवित्रता पर बल दिया. कार्यक्रम का सफल संचालन रत्नेश तिवारी "चंचल" ने किया.

- कैमूर टॉप न्यूज़ के लिए देवानंद पांडेय की रिपोर्ट




No comments