Header Ads

Kaimur Top News: रामगढ़ प्रखंड में जुड़े 1373 नए वोटर

कैमूर टॉप न्यूज़, कैमूर: रामगढ़ प्रखंड में 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए चुनाव आयोग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान का नतीजा रहा कि प्रखण्ड की 13 पंचायतों में 1373 नए वोटर बन गए. विभाग द्वारा वोटरों की सुविधा के लिए 13 बूथ भी बढ़ा दिए गए हैं. पिछले लोक सभा चुनाव में प्रखण्ड में 86 बूथ व वोटरों की संख्या 93965 थी.इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में बूथों की संख्या 99 और वोटरों की संख्या 95338 हो चुकी है
.इस वर्ष 1373 युवा वोटरों की संख्या बढ़ी है.चुनाव आयोग द्वारा समय समय पर 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवा वोटरों को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाता है.जागरूकता रैली निकाली जाती है.

नए बूथों में सबसे अधिक तीन नए बूथ बने हैं रामगढ़ में 

नये बूथों में सबसे अधिक बूथ रामगढ़ पंचायत में 3 बूथ बनाये गए हैं। इसके अलावा नरहन जमुरना पंचायत के जमुरना गांव में एक, सेहुका पंचायत के डहरक में एक, मसाढ़ी पंचायत के भतौनी में एक, बन्दीपुर पंचायत में दो, नोनार पंचायत में दो, अहिवास पंचायत में दो व बड़ौरा पंचायत के आटडीह में एक नया बूथ बनाया गया है.सूत्रों की माने तो पिछले चुनाव में एक बूथों पर मतदाताओं की संख्या अधिक होने की वजह से वोटरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.लिहाजा विभाग ने फैसला लिया कि एक बूथों पर 14 सौ से कम मतदाताओं की संख्या होनी चाहिए ताकि मतदाताओं को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो.

सबसे अधिक तीन बूथ बढ़ाए गए रामगढ़ पंचायत में 

वीवीपैट व ईवीएम.

तीन बूथों पर 500 से भी कम है वोटरों की संख्या . प्रखण्ड में कुल 3 बूथ ऐसे हैं जहां वोटरों की संख्या पांच सौ से भी कम है। 50 वैसे बूथ हैं .जहां मतदाताओं की संख्या पांच सौ से अधिक व एक हजार से कम है. तो वही प्रखण्ड में कुल 46 ऐसे बूथ हैं जिन बूथों पर वोटरों की संख्या एक हजार से अधिक व 14 सौ से कम है. प्रखण्ड के भरिगावा बूथ पर सबसे अधिक 1369 मतदाता हैं तो प्रखण्ड में सबसे कम 422 मतदाता बह्मपुर बूथ पर हैं. प्रखण्ड के सभी 13 पंचायतों के 99 बूथों पर महिला वोटरों की संख्या 45179 है तो वहीं पुरुष वोटरों की संख्या 50179 है. सूत्रों की माने तो इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रत्येक बूथ पर दिव्यांग वोटरों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी.

वोटरों की सुविधा के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है प्रशासन . इस संबंध में मोहनिया एसडीएम शिवकुमार राउत ने बताया कि हर चुनाव में प्रशासन द्वारा प्रयास किया जाता है कि क्षेत्र के वोटरों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो. सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर सकें. लोगो को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.


कैमूर टॉप न्यूज़ के लिए अभिषेक राज की रिपोट



No comments