Header Ads

Kaimur Top News:सभी आय वर्ग के वृद्धजन को लाभ होगा मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सभी वर्ग एवं सभी आय वर्ग के वैसे वृद्धजन जिन्हें केंद्र या राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है वैसे सभी लोगों को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक धीरज कुमार ने बताया कि बीते दिन विभाग के अपर सचिव ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के क्रियान्वयन को लेकर वीडियो कांफ्रंसिग से जानकारी प्राप्त कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि राज्य में एक मार्च 2019 से इस पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए वृद्धजनों को आरटीपीएस काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. योजना की राशि एक अप्रैल 2019 से देय होगी.

 लेकिन विगत माह में लोकसभा चुनाव होने के कारण यह राशि एक मुश्त अगस्त माह में चयनित लाभुकों को प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंचायतवार शिविर आयोजित कर लाभुकों से इस योजना के संबंध में आवेदन भी दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत जिले के साठ वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को चार सौ रुपया तथा 80 या उससे अधिक आयु होने पर वृद्धजनों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह की दर से राशि प्रदान की जाएगी.
उन्होंने कहा कि लाभ प्राप्त करने वाले लाभुकों को विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र दो प्रतियों में देना होगा. साथ ही आवेदन पत्र के साथ दो रंगीन फोटो, आधार कार्ड की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति, बैंक खाता पासबुक की छायाप्रति, आइएफएससी सहित आधार के उपयोग एवं बैंक सिडिग से संबंधित सहमति पत्र भी देना होगा.



No comments