Header Ads

Kaimur Top News: चाँद प्रखंड क्षेत्र में मुर्गी पालन के लिए नहीं मिल रहा लोन

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: चाँद प्रखंड क्षेत्र में मुर्गी पालन कर रहे युवकों को बैंकों से मुद्रा लोन नहीं दिया जा रहा है. जिसके चलते इस व्यवसाय में लगे प्रखंड के युवाओं में आक्रोश है. मुर्गी पालन में रोजगार की तलाश में शिक्षित युवक प्रमोद कुमार सिंह, राजीव कुमार ने कहा कि पढ़ने के बाद नौकरी नहीं मिली तो मुर्गी पालन कर रोजगार शुरू किए, लेकिन पैसे के अभाव से मुर्गी पालन का रोजगार बढ़ नहीं सका. बताया कि बैंकों में मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदन दिया, लेकिन बैंक मैनेजर ने इन्कार कर दिया
. सरकार के द्वारा पढे़ लिखे बेरोजगार युवकों को आर्थिक मदद के लिए मुद्रा लोन की योजना चालू की गई.

 ताकि युवाओं को रोजगार करने के लिए बिना गारंटी का लोन मिल सके. प्रखंड में मुद्रा लोन की योजना दम तोड़ रही है. बैकों के द्वारा मुद्रा लोन देने पर सवाल खडे़ हो रहे हैं. प्रखंड मे तीन पीएनबी एवं दो दक्षिण बिहार बैंक की शाखा है.पांचों बैंक की शाखाओं ने मुर्गी पालन में लगे युवकों को मुद्रा लोन नहीं दिया है.जबकि ऐसे लोगों को जमकर मुद्रा लोन दिया गया है जिनके पास कोई रोजगार नहीं है. बेरोजगार युवकों को बार बार आवेदन देने के बाद भी बैंक के पदाधिकारी नहीं सुनते हैं.

 चांद में केकढा, चौरी, सिरहिरा, दुलही, बडहरिया, भरारी, शिवरामपुर, सिहोरियां, जिगना, ईचाव आदि गांव में मुर्गी पालन में लगे युवक पैसे के अभाव में अपने व्यवसाय को नहीं बढ़ा पा रहे हैं.मुर्गी पालन में लगे सैकड़ों युवाओं को तत्काल बैंक लोन नहीं दिया तो व्यवसाय चौपट होने की संभावना है.





No comments