Header Ads

Kaimur Top News: धूमधाम से मनाया गया होली का त्योहार

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: दुर्गावती प्रखंड क्षेत्र में होली का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रंगो के त्यौहार होली प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में दो दिनों तक होली का पारंपरिक त्यौहार उत्साह उमंग व जोश के साथ मनाया गया.सतरंगी रंगों के पर्व होली के दिन लोग सराबोर नजर आए सुबह से शाम तक जमकर रंग चला.सड़कें लाल, नीले, पीले, हरे व गुलाबी रंगों से पुत गईं. देर रात तक लाउडस्पीकरों पर फिल्मी गीत बजते रहे.युवा व बच्चे इन गीतों पर नाचते-झूमते रहे बुजुर्गों ने अबीर-गुलाल से अपनों के साथ होली खेली.

शाम को घरों में जाकर एक दूसरे के साथ गले मिले और होली की बधाई दी. रंग खेलने में महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं बच्चे पिचकारियों और गुब्बारों में रंग भरकर एक दूसरे पर डालते रहे व होली के जश्न में डूबे रहे। गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में होली का सुरूर चढ़ा रहा. लोगों ने सुबह से ही रंग-गुलाल उड़ाना शुरू कर दिया.मुहल्लों में युवकों ने एक-दूसरे को लेकर टोली बनाई और चौराहों व प्रमुख मार्गों पर एकत्र हो गए. युवकों ने एक-दूसरे से जमकर रंग खेला.युवाओं ने सड़कों से गुजरने वाले राहगीरों को भी नहीं बख्शा. वाहन सवारों को रोक-रोककर बुरा न मानो होली है कहकर रंग दिया.

क्षेत्र के कई स्थानों पर युवा डीजे तथा डीसी प्लेयर चलाकर नाचते नजर आए चौराहों व गली नुक्कड़ों में लाउडस्पीकरों पर ‘बलम पिचकारी, जो तूने मुझे मारी’ और ‘होली खेले रघुवीरा, अवध में होली खेले रघुवीरा’ आदि फिल्मी गीत बजते रहे. बाजारों में रंग बरसे भीगे चुनर वाली रंग बरसे होली खेले रघुवीरा अवध में  होली के दिन खिल जाते हैं आदि गीतों के धुनों पर नाच रहे थे क्या युवा क्या बच्चे सभी होली के रंग में रंगे नजर आए और गीतों पर खूब जमकर नाचे कुछ लोग दूर से ही होली खेलने वालों को देख रहे थे.सुबह से बच्चे पिचकारियां लेकर छतों पर डटे रहे और घर के बाहर से गुजरने वाले लोगों पर रंग की बौछार करते रहे.और शाम को घर जाकर बधाई देने का दौर शुरु हुआ.एक-दूसरे के घर जाकर अबीर-गुलाल लगाया.गुझिया व नमकीन खाकर होली की बधाई दी.साथ ही लोगों ने पुराने गिले-शिकवे दूरकर एक दूसरे के गले मिले.


रंग के साथ-साथ लोगों ने घरों में बने स्वादिष्ट पकवान का भी लुप्त उठाया. रंग खेलने का सिलसिला दोपहर  तक चला। रंग खत्म होते ही लोग एक दूसरे के घरों में पहुंचे और होली की बंधाई दी.इस क्रम में क्षेत्र के दुर्गावती बाजार, कर्मनाशा,खजुरा बाजार,सरैया महमूद गंज,बिछिया,खमिदौरा, चेहरियां बाजार,कल्याणपुर,कुशहरियॉ ढरहर,नौबपुर सहित अन्य जगहों पर जिधर देखो उधर रंग गुलाल अबीर हवा में गुब्बारे की तरह उड़ाते और एक दूसरे के स्नेह के साथ रंग लगाने  वालों की टोलियां दिखाई दे रही थी. मौके पर घरों पर पहुंचे मेहमानों का तरह-तरह के होली में बनने वाले पकवानों से स्वागत किया गया.देर रात तक यह सिलसिला चलता रहा.

 इस दौरान सतीश यादव उर्फ पिंटू, मकसुद अली,सीमा चौधरी,दारा सिंह,बब्बू सिंह,आनंद सिंह,दीपक यादव,प्रमोद यादव,संजय सिंह, अमीत,गोविंद यादव,राम रतन,संतोष जयसवाल, सुनील खरवार,सोनू रजत,सुमित सिंह,राजकुमार,ऋषिकेश,मोनू सहित क्षेत्र के अन्य लोगों ने होली के पर्व पर एक दूसरे को बधाइयां दी और मुंह भी मीठा कर कराऐ.

कैमूर टॉप न्यूज के लिए मुबारक अली की रिपोर्ट






No comments