Header Ads

Kaimur Top News: सात निश्चय योजना कार्य की फरवरी माह की प्रगति का रिपोर्ट जारी

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: राज्य आयोग की ओर से सात निश्चय योजना कार्य की फरवरी माह की प्रगति का रिपोर्ट यानी की रैंकिग जारी हो गई है. यह रैंकिग राज्य के सभी जिलों की रिपोर्ट जारी हुई है.

 जिसमें मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना में शामिल विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत अलग-अलग स्थिति आई है. रैकिग को देखें तो कैमूर जिले को स्टूडेंट क्रेडिट कार्य योजना में पूरे बिहार में 11 वां स्थान प्राप्त हुआ है.जहां कि 979 युवाओं को योजना के अंतर्गत बैंक से राशि दी गई है ताकि वे आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकें . इस योजना में कैमूर को 68.2 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है. वहीं मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में कैमूर को 38 वां स्थान यानी की सबसे अंतिम स्थान प्राप्त हुआ है.
अब तक कुल 3715 आवेदन प्राप्त हुए थे. जिसमें से कि 2197 को योजना का लाभ दिया जा रहा है.इस योजना में 70.7 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है.वहीं कुशल युवा कार्यक्रम में कैमूर को छठवां स्थान प्राप्त हुआ है.इस योजना के माध्यम से 16874 बच्चे प्रशिक्षण ले चुके है.




इस योजना में जिले को 84.6 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है.वहीं नल का जल ग्रामीण क्षेत्र में जिले को 18 वां स्थान प्राप्त हुआ है .जिसमें 50.8 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया गया है .वहीं नल का जल शहरी क्षेत्र में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है .जिसमें कैमूर को 85.9 अंक प्राप्त हुआ है.

शहरी क्षेत्र में 100 प्रतिशत शौचालय का हुआ निर्माण

 शौचालय निर्माण घर का सम्मान शहरी क्षेत्र में कैमूर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है.कैमूर के शहरी क्षेत्र में शत प्रतिशत शौचालय का निर्माण हो गया है. शहरी क्षेत्रों में 2020 शौचालय का निर्माण हुआ है.वहीं शौचालय निर्माण घर का सम्मान ग्रामीण क्षेत्र में जिला को आठवां स्थान प्राप्त हुआ है.कैमूर को इसमें 95 प्रतिशत प्राप्तांक हुआ है.

 कैमूर के ग्रामीण इलाकों में 267899 शौचालय का निर्माण हुआ है. वहीं घर तक पक्की गली नाली ग्रामीण क्षेत्र में 22 वां स्थान प्राप्त हुआ है. जिसमें कि 1020 वार्डों में कार्य प्रगति पर है. वहीं शहरी क्षेत्रों में घर तक पक्की गली नाली में 11 वां स्थान प्राप्त हुआ है.इसके तहत कुल 41 वार्डों में कार्य प्रारंभ है. इसमें 80.1 प्रतिशत प्राप्तांक है.






No comments