Header Ads

Kaimur Top News: कैमूर जिले में धूमधाम से मनाई गयी शिवरात्रि

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: फाल्गुन मास के महाशिवरात्रि के अवसर पर कैमूर जिला भक्तिमय हो गया. इस बार का शिवरात्रि पर्व और भी खास इसलिए हो गया कि इस बार यह त्योहार सोमवार को पड़ा.एक तो सोमवार भगवान शिव का दिन है और दूसरे में शिवरात्रि का पर्व.

 सोमवार की सुबह से ही नगर के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी. श्रद्धालुओं ने शिवालयों में जलाभिषेक व रुद्राभिषेक भी किया.सर्व प्रथम शिवलिग पर जल अर्पित कर उसपर चंदन, पुष्प, फूल माला, धूप दीप के साथ-साथ भोग लगाया. शिवालयों में जुटे श्रद्धालुओं द्वारा लगाए गए हर-हर महादेव के नारों की गूंज से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया.इस दौरान मंदिरों में कई ब्राह्मणों द्वारा पूजा भी कराया जा रहा था.

वहीं निरोग रहने के लिए, धन धैर्य, आदि को लेकर हाथ जोड़कर शिव से स्तुति की. नगर के गंवई मोहल्ला के पास में स्थित कोटेश्वर महादेव मंदिर, पुलिस लाइन में स्थित डाकेश्वर महादेव मंदिर, देवी जी मंदिर में शिवलिग व नंदी तथा हवाई अड्डा के पास में स्थित शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा पाठ करते हुए मत्था टेका. इस दौरान मंदिरों से बाहर में पूजा सामग्री की दुकान भी लगीं हुई थी.
 जहां से श्रद्धालुओं ने विल्वपत्र, पूष्प, माला, फूल, धूप, दीप अगरबत्ती, माचिस, धतूरा, भांग व कई अन्य चीजों की खरीदारी की. उसके बाद मंदिर में जाकर पूजा अर्चना किया.इसके अलावा कई जगहों पर दूध से रुद्राभिषेक भी किया गया. कई शिवालयों में रामचरित मानस पाठ का भी आयोजन किया गया.



No comments