Header Ads

Kaimur Top News: आइसीडीएस विभाग के तत्वावधान में पोषण मेले का आयोजन


कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित लिच्छवी भवन परिसर में आइसीडीएस विभाग के तत्वावधान में पोषण मेले का आयोजन किया गया.आयोजित मेले में विभिन्न विभागों के द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाए गए. जिसमें स्वास्थ्य विभाग, कृषि, जीविका, पीएचईडी, शिक्षा विभाग आदि विभाग शामिल है
 शुभारंभ डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने किया. मेले की संयोजक डीपीओ आइसीडीएस रश्मि कुमारी रहीं. जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सही पोषण से बच्चों व किशोरियों का विकास संभव है.सही पोषण से गर्भवती महिलाओं के साथ जन्म लेने वाले बच्चों का भी स्वास्थ्य सही रहेगा.
उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं. उन्होंने कहा कि भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन सूक्ष्म खनिज तत्व जैसे आयोडिन, आयरन आदि समावेशी तत्व शरीर के विकास के लिए आवश्यक हैं.उन्होंने कहा कि किशोरी बालिकाओं को आयरन की गोली उपलब्ध कराई जाए.
डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने यह भी निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर जीविका दीदियों के साथ मिल कर महिलाओं व पर्यवेक्षिकाओं के सहयोग से पोषण के बारे में चर्चा की जाए.ताकि महिलाएं सही पोषण प्राप्त कर सकें. आइसीडीएस की डीपीओ रश्मि कुमारी ने बताया कि प्रखंड मुख्यालयों पर आगामी 20 मार्च को पोषण मेला का आयोजन किया जाना था, लेकिन विधि व्यवस्था व होली पर्व को देखते हुए प्रखंड स्तरीय पोषण मेला की तिथि में परिवर्तन किया गया है. अब नई तिथि के अनुसार प्रखंड मुख्यालयों पर 16 मार्च को पोषण मेला का आयोजन किया जाएगा. मेले में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गान गाया

इस मौके पर जिला प्रबंधक जीविका सुभाष पांडेय, एमडीएम के जिला प्रबंधक विजय कुमार, जीविका के विशाल कुमार सिंह, कृषि विभाग के अरूण कुमार पांडेय के अलावा महिला पर्यवेक्षिकाएं व आंगनबाड़ी सेविकाएं शामिल थीं.





No comments