Header Ads

Kaimur Top News: खनन स्वामित्व बकाया को लेकर खनन विभाग सख्त

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: अनुमंडल क्षेत्र में संचालित 69 ईंट भट्ठा संचालकों के पास खनन स्वामित्व बकाया है.जिसको लेकर खनन विभाग सख्त हुआ है. खान निरीक्षक सह सक्षम पदाधिकारी द्वारा बकाएदारों की सूची प्राप्त होने के बाद मोहनियां के अनुमंडल पदाधिकारी शिव कुमार राउत ने शुक्रवार को अनुमंडल कार्यालय कक्ष में ईंट भट्ठा संचालकों के साथ बैठक कर बकाया से संबंधित विस्तृत जानकारी ली. बकाएदारों को शीघ्र बकाया राशि जमा करने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा की नियमानुसार समय से हर कारोबारी को सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करना चाहिए.ऐसा नहीं करने वाले नियम कानून के शिकंजे में आ सकते हैं.
एसडीएम ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों के 69 चिमनी भट्ठा संचालकों के पास खनन स्वामित्व बाकी है.जिसके भुगतान को ले समीक्षा बैठक की गई.इसमें अनुमंडल क्षेत्र के सभी र्इंट भट्ठा संचालक शामिल रहे.
 बकायेदारों में मोहनियां के एक, कुदरा के 17, दुर्गावती के 20, रामगढ़ के 19, नुआंव के 12 चिमनी भट्ठा संचालकों का नाम शामिल है.बीएमएम सी रूल 1972 के नियम 26 (क) के अनुसार विभाग द्वारा अधिसूचित दर पर आवेदन शुल्क एवं खनन स्वामी का भुगतान करना है. इसमें ग्रामीण क्षेत्र तीन के लिए 74500 रुपये एवं अधिसूचित क्षेत्र दो के लिए 103500 रुपये निर्धारित है.समीक्षा के दौरान ईट भट्ठा संचालकों ने बताया कि सभी बकाएदार शीघ्र ही बकाया राशि जमा कर देंगे.इसके लिए उन्हें 28 मार्च तक का समय दिया गया है.





No comments