Header Ads

Kaimur Top News: लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ने के लिए किये जा रहे हैं प्रयास

कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: लोकसभा आम चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने में पदाधिकारियों जुटे हुए हैं. लगातार मतदान केंद्रों का जायजा लिया जा रहा है. जिन मतदान केंद्रों पर गत लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहा उसका कारण जानने के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. गुरुवार को मोहनियां के एसडीएम शिवकुमार राउत डीसीएलआर नुरुल ऐन, डीएसपी रघुनाथ सिंह के साथ विधान सभा के आठ मतदान केंद्रों का जायजा लिया. मतदान केंद्रों पर गत लोकसभा चुनाव में 40 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था.
 एसडीएम शिव कुमार रावत ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में जिन मतदान केंद्रों पर मतदान का प्रतिशत कम रहा है उस पर प्रशासन की नजर है.मतदान का प्रतिशत क्यों कम रहा इसके बारे में बीएलओ व ग्रामीणों से जानकारी ली जा रही है. ग्रामीणों से पता लगाया जा रहा है कि किसी दबंग व्यक्ति द्वारा उन्हें मतदान केंद्रों पर जाने से रोका तो नहीं गया.अगर ऐसा है तो उस व्यक्ति को चिह्नित कर प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी.
 गुरुवार को मोहनियां प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 166 उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिदपुरवा, 165 मध्य विद्यालय भिट्टी उत्तरी भाग 166 दक्षिणी भाग, 163 प्राथमिक विद्यालय देवरिया, 108 प्रोजेक्ट शांति बालिका उच्च विद्यालय मोहनियां, 158 प्राथमिक विद्यालय बड़का पकड़िहार, 142 प्लस टू उच्च विद्यालय बढुपर, 216 उत्क्रमित मध्य विद्यालय खरहना, 228 उत्क्रमित मध्य विद्यालय अजगरा का निरीक्षण किया गया.गत लोकसभा आम चुनाव में बिदपुरवा में मतदान नहीं हुआ था.वहीं मध्य विद्यालय भिट्टी दक्षिणी भाग पर एक प्रतिशत, उत्तरी भाग पर छह प्रतिशत मतदान हुआ था.
 वहीं प्राथमिकी देवरिया मतदान केंद्र पर 33 प्रतिशत, प्रोजेक्ट शांति बालिका उच्च विद्यालय मतदान केंद्र, प्राथमिक विद्यालय बड़का पकड़िहार व प्लस टू उच्च विद्यालय बढुपर मतदान केंद्र पर 40 प्रतिशत, कुदरा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय खरहना पर 41 व अजगरा पर 39 प्रतिशत मतदातों ने मतदान किया था.इन मतदान केंद्रों पर बीएलओ के साथ ग्रामीणों से कई बिदुओं पर जानकारी ली गई. ग्रामीणों को शत प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरूक किया गया. भिट्टी के ग्रामीणों ने बताया कि रास्ते की समस्या को ले वे गत लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं किए थे.

अब सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है.ग्रामीणों को बताया गया कि मतदान नहीं करना किसी समस्या का समाधान नहीं है.ग्रामीण समस्याओं की लिखित जानकारी पदाधिकारियों को दें.जिसके समाधान का प्रयास किया जाएगा.ग्रामीणों ने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में वे पिछली गलती को नहीं दोहराएंगे. इस बार वे सर्वाधिक मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे.






No comments