Header Ads

तत्कालीन सरकार एवं प्रशासन के उदासीनता का दंश झेल रहा रहा सुपर सब्जी मार्केट..


कैमूर टॉप न्यूज, कैमूर: पिछले 15 साल से मोहनिया में स्टेशन रोड पर बना सुपर सब्जी मार्केट सरकारी उदासीनता की वजह से धूल फांकने को मजबूर है.  मोहनिया के अति व्यस्ततम इलाके स्टुअरगंज में सब्जी विक्रेताओं और भारी आवागमन के बीच आम जनों को हो रही परेशानी को देखते हुए इस सब्जी मंडी सह सुपर मार्केट का निर्माण किया गया था. जिसमें दो लेन बने हुए थे. लाखों की लागत से निर्मित सुपर मार्केट शुरुआत में बनने के बाद तो काफी जोर शोर से चर्चा में आया था.


 लेकिन धीरे धीरे यहां खरीदारी करने आने वालों की संख्या में भारी गिरावट को देखते हुए यहां के दुकानदार भी मार्केट छोड़कर भागने लगे और पुनः सब्जी मंडी स्टुवरगंज मार्केट में जाकर बस गए.  इसका नतीजा यह हुआ की लाखों की लागत से बनाया मंडी अब सिर्फ गोदाम और जुआरियों का अड्डा बन कर रह गया है. नवंबर 2004 में निर्मित इस सुपर मार्केट का उद्घाटन बिहार के तत्कालीन जल संसाधन एवं वन पर्यावरण मंत्री जगदानंद सिंह ने किया था. जिसमें मुख्य अतिथि सासाराम सांसद व भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मीरा कुमार थी. वही तब के मोहनिया विधायक सुरेश पासी,कैमुर जिलाधिकारी बी राजेंद्र,कैमुर एसपी रत्न संजय,मोहनिया एसडीओ नरेंद्र कुमार सिंह और मोहनिया बीडिओ गंगाराम बैठा,मोहनिया मुखिया अनिल सिंह सहित दर्जनों पदाधिकारी थे. 24 लाख 50 हजार की लागत से बना यह मंडी पहले तो शहर के साथ-साथ पूरे जिले के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था. यहां तब के भोजपुरी गायक और वर्तमान में दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी द्वारा 1-2 गाने की भी शूटिंग की गई थी. लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे दूर होने की वजह से यहां ग्रामिण क्षेत्रों से सब्जी मार्केट करने वाले लोगों का आना कम होता चला गया और यहां के दुकानदार ग्राहकों की तंगी होने की वजह से वापस स्टुवरगंज की ओर भागने लगे. जिसका नतीजा यह रहा कि धीरे-धीरे पूरा सुपरमार्केट खाली हो गया और सिर्फ कई आसपास के दुकानदारों का गोदाम बन कर रह गया. आज हालात यह है कि सुपर मार्केट की ओर ना तो नगर पंचायत ना स्थानीय प्रशासन ही कोई ध्यान दे पा रहा है. जिसकी वजह से यह मार्केट अब जलजमाव,कीचड़,गंदगी और जुआरियों के अड्डे की वजह से पूरी तरह से नष्ट हो चुका है. 

नगर पंचायत कार्यपालक सहायक संजय उपाध्याय का कहना है कि सुपरमार्केट के लिए नगर पंचायत द्वारा मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है. बहुत जल्द इस को फिर से डेकोरेट कर एक अच्छे मार्केट के रूप में सुचारू ढंग से संचालित कराया जाएगा. हालांकि इसमें अभी कुछ वक्त लगना है. लेकिन नगर पंचायत की ओर से इसे जल्द ही सुधारा जायेगा. 
मोहनिया से जीपी सोनी की रिपोर्ट


No comments