Header Ads

जिले मे एएनएम एवं आशाएं घर-घर जाकर करेंगी दंपतियों को जागरूक..


कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: जनसंख्या स्थिरीकरण एवं बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर कदम उठाये जा रहे हैं. इसी क्रम में 15 से 49 साल तक के योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जागरूक करने एवं इन साधनों की सामुदायिक स्तर पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए 11 जुलाई  से 24 जुलाई तक जिले में दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा. 

योग्य दंपतियों को जागरूक करना लक्ष्य : परिवार नियोजन के साधनों के इस्तेमाल की ज़िम्मेदारी 15 साल से 49 साल तक के योग्य दंपतियों के कंधे पर ही होती है. इसके लिए आशा एवं एएनएम घर-घर जाकर योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के विषय में जागरूक करेंगी. इसके लिए जिले में योग्य दंपतियों की सूची तैयार की गयी है. जिला स्तरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में योग्य दंपतियों की सूची के अनुसार आशा एवं एएनएम गृह भ्रमण कर परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी देंगी.
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ आर के चौधरी ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार 11 जुलाई  से दंपति संपर्क पखवाड़े की शुरुआत की जाएगी जो 24 जुलाई तक चलाया जाएगा. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य आम लोगों में परिवार नियोजन की जरूरत के विषय में जागरूक करना है. उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के साधनों का इस्तेमाल जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ बेहतर प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य के लिए भी जरुरी है. बच्चों में दो साल से कम के अंतराल होने से प्रजनन स्वास्थ्य प्रभावित होता है. एवं कई मामलों में माताओं की मृत्यु तक हो जाती है. उन्होंने परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर बल देते हुए बताया कि पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी की अपेक्षा सरल एवं आसान है.यह बिना चिड-फाड़ के एक घंटे में ही हो जाता है एवं इससे किसी भी प्रकार की यौन दुर्बलता नहीं होती है.तथा पखवाड़े के दौरान नवीन गर्भनिरोधक साधन अंतरा एवं छाया के विषय में लोगों को जागरूक करने पर भी बल दिया जाएगा. बच्चों में अंतराल एवं अनचाहे गर्भ से बचाव के लिए दो नवीन गर्भ निरोधक- ‘अंतरा’ एवं ‘छाया’ की शुरुआत की गयी है. ‘अंतरा’ एक गर्भ निरोधक  इंजेक्शन है जिसे एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है.

कैमूर टॉप न्यूज़ के लिए मुबारक अली की रिपोर्ट..


No comments