Header Ads

बरसात के पानी में पूरी तरह से डूबा रामगढ़ गर्ल हाई स्कूल, छात्राओं को उठानी पड़ रही है परेशानी..



कैमूर टॉप न्यूज़,कैमूर: रामगढ़ का ग‌र्ल्स हाई स्कूल इन दिनों जलजमाव की समस्या से जूझ रहा है. स्कूल परिसर में जमा गंदा नाला के पानी से निकल रही दुर्गंध से लोग उब चुके हैं. इस जमा पानी में क्लास रूम में विषैले जानवर भी रेंग रहे हैं. यह स्थिति दो एक दिनों से नहीं बल्कि एक सप्ताह से बनी हुई है. फिर भी न जाने इस दिशा में कोई कदम विद्यालय प्रबंधन  द्वार क्यों  नहीं उठाया जा रहा है. बाहर से देखने पर आदर्श बालिका इंटर स्तरीय स्कूल की इमारत किसी विश्वविद्यालय से कम नहीं लगती.  लेकिन अंदर प्रवेश करते ही इसकी पोल खुल जा रही है. जबकि यहीं के विधायक अशोक कुमार सिंह हैं. जिनकी शिक्षा व विद्या के मंदिरों पर विशेष नजर भी रहती है. प्रबंधन समिति के अध्यक्ष भी है. तीन माह पहले इस इंटर स्तरीय स्कूल के नवनिर्मित मुख्य गेट का उद्घाटन किए थे. तब इस विद्यालय को संवारने की दिशा में कदम उठाने की बात कह रहे थे. लेकिन व्यवस्था बदलने की बात कौन करे.  विद्या का मंदिर पूरे बाजार के गंदा नाला का पानी का स्टोर स्थान बन गया. गर्मी के महीने में जब यह स्थिति है तो अन्य मौसम में इस विद्यालय का हालात क्या होगा अंदाजा लगाया जा सकता है? विद्यालय का ऐसा कोई कमरा नहीं बचा है जिसमें गंदा नाला का पानी न बह रहा हो. विद्यालय प्रशासन व प्रबंधन समिति में भी समन्वय का अभाव दिख रहा है. कोई इसके प्रति जवाबदेह नहीं दिख रहा है. प्रधानाचार्य का कक्ष भी इस गंदा पानी से डूब रहा है. समस्या से निजात दिलाने की जगह लोग अपनी कुर्सी इधर से उधर लेकर भागे फिर रहे हैं. कर्मचारी दक्षिण साइड वाले कमरे में बैठकर कार्य कर रहे हैं. इन्हें बच्चियों की पढ़ाई की चिता नहीं हैं. केवल खानापूर्ति का कार्य किया जा रहा है. जमा नाला का पानी कैसे बाहर निकलेगा. इसको लेकर कोई चिंतित नजर नहीं आ रहा है. टीसी लेने आ रही छात्राओं को भी इस गंदा नाला के पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है. स्कूल परिसर से लेकर प्रवेश द्वार के सामने तक जलजमाव से नारकीय स्थिति बनी हुई है. विद्यालय परिसर में लगी हवलदार की फुलवारी भी नष्ट हो गई. इस विद्यालय परिसर को फूलों के महक से ओतप्रोत रखने के लिए लगी फुलवारी भी गंदा पानी से नष्ट हो रही है. अब इस फुलवारी से फुलों की महक के जगह दुर्गंध निकलना शुरू हो गया है. स्कूल में कंप्यूटर की पढ़ाई भी शुरू नहीं हो सकी है. 


इस बाबत प्रधानाचार्य अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इस गंभीर समस्या को लेकर हमलोग विधायक से गुहार लगा चुके हैं. अपने स्तर से कोई इस मद में फंड नहीं है. जिस कारण कोई कार्य नहीं कराया जा सकता.

इस मामले में विधायक से संपर्क करने पर विधायक  अशोक कुमार सिंह ने कहा कि विद्यालय में जलजमाव की समस्या से वाकिफ हूं. फिलहाल परिसर से जलनिकासी का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया गया है. स्थाई जलनिकासी की व्यवस्था शीघ्र ही की जाएगी.


No comments