Header Ads

अब सेल्फी पर ज्यादा लाइक मिलने पर मिलेगा इनाम ..


कैमूर टॉप न्यूज़, कैमूर: वन विभाग एक से 15 अगस्त तक वन महोत्सव मनाएगा. पौधरोपण करनेवाले व्यक्ति पौधे के साथ सेल्फी लेकर उसे सेल्फी विद माई ट्री के साथ टैग कर उसे अपने फेसबुक व ट्यूटर पर पोस्ट करेंगे. सबसे ज्यादा लाइक किए जानेवाले सेल्फी से जुड़े व्यक्ति को पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग सम्मानित करेगा. यह योजना पौधरोपण करनेवाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग ने शुरू की है. इससे बताया गया है कि वन विभाग द्वारा पौधरोपण पखवारा शुरू करने के लिए तैयारी की जा रही है.

एक से 15 अगस्त तक मनाए जाने वाले वन महोत्सव के दौरान वन क्षेत्र, सरकारी कार्यालय परिसर, विद्यालय व महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण कराया जाएगा. इसके लिए नर्सरी में पौधे तैयार किए गए हैं. जिला प्रशासन द्वारा भी मनरेगा के तहत सरकारी प्रतिष्ठानों में भी पौधरोपण किए जाने की तैयारी की गई है. जिला प्रशासन ने पिछले साल एक दिन में दो लाख से भी अधिक पौधे रोपकर रिकार्ड कायम किया था. इस बार भी कुछ ऐसा ही करने की योजना बनाई गई है.

वन महोत्सव में युवाओं की भागीदारी पर जोर दिया जा रहा है. विभाग का मानना है कि पौधरोपण करते हुए युवा सेल्फी ले सकते हैं. वैसे तो अन्य कोई व्यक्ति सेल्फी ले सकते हैं, लेकिन युवा इन सब मामलों में ज्यादा रूचि दिखाते हैं. पौधरोपण करने के बाद उसे संरक्षित किए जाने की भी योजना बनाई जा रही है, ताकि पौधे पेड़ बनकर फल व छाया दे सकें. वन महोत्सव मनाने का निर्देश वन विभाग द्वारा दिया गया है. जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किए जानेवाले पौधरोपण कार्यक्रम में वन विभाग सहयोग करेगा. इस कार्यक्रम से कैमूर जिले के किसानों को भी जोड़ा जाएगा.

कहते हैं अधिकारी:

पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षों का होना आवश्यक है. वन महोत्सव पर हर साल पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जाता है. इस साल अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी हो इसको लेकर पौधरोपण के बाद सेल्फी लेकर उसे सेल्फी विद माई ट्री के साथ टैग कर अपने फेसबुक व ट्यूटर पर पोस्ट करने को कहा गया है.

विकास अहलावत, डीएफओ कैमूर

- रोहित ओझा की रिपोर्ट


No comments