Header Ads

कमीशनखोर मुखिया पर होगी कार्रवाई - डीएम


कैमूर टॉप न्यूज़, कैमूर: डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कमीशन मांगने वाले मुखिया से स्पष्टीकरण की मांग की है. साथ ही जवाब नहीं देने पर कार्रवाई की बात भी कही है.

असल में, मंगलवार को कुदरा प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने राशि रहने पर भी मुखिया द्वारा योजना शुरू नहीं किए जाने की शिकायत को काफी गंभीरता से लिया. उन्होंने बीडीओ को मुखिया के यहां नोटिस भेज कर कारण पूछने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि उचित जवाब नहीं मिलने पर बीडीओ कार्रवाई करें. डीएम ने यह निर्देश कुदरा प्रखंड कार्यालय परिसर में सिसवार पंचायत के फुल्ली गांव के वार्ड सदस्य विशेश्वर नाथ दुबे द्वारा उनसे शिकायत किए जाने पर दिए. 

स्थानीय बीडीओ के कार्यालय का निरीक्षण करने के बाद वे ज्यों ही कक्ष से बाहर निकले, अपनी विभिन्न शिकायतों को लेकर ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया. वार्ड सदस्य की शिकायत के मद्देनजर डीएम ने कहा कि मुखिया जनप्रतिनिधि हैं. लेकिन योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में वे सरकारी सेवक हैं. यदि वे लापरवाही बरतते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. डीएम ने बीडीओ को बताया कि मुखिया द्वारा योजना शुरू नहीं करने का स्पष्ट कारण नहीं बताए जाने पर प्रावधानों के तहत उनकी बर्खास्तगी भी संभव है इससे पहले वार्ड सदस्य ने डीएम को अपना शिकायती आवेदन देते हुए कहा कि मुखिया द्वारा कमीशन की मांग की जाती है. नहीं देने पर योजना शुरू नहीं की जाती है. योजना शुरू कर भी दी जाती है तो जानबूझकर उसे बाधित की जाती है. वार्ड सदस्य ने ग्रामीणों द्वारा शौचालय बनाए जाने और उसकी जियो टैगिग होने के बाद भी प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किए जाने की भी शिकायत की. 

इस दौरान विशेष उत्प्रेरक पंकज पांडेय ने डीएम से शिकायत की कि स्वच्छता अभियान में उनसे काम लिए जाने के बावजूद मानदेय का भुगतान नहीं किया गया. इससे पहले जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार के साथ उनके कक्ष में बैठक की. जिसके बाद उन्होंने प्रखंड कार्यालय परिसर में मौजूद मनरेगा कार्यालय का निरीक्षण किया. वहां उन्होंने प्रखंड के कार्यक्रम पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार सिंह व कर्मियों से उनके कार्यों के बारे में जानकारी ली व आवश्यक निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने अंचल कार्यालय के क्रियाकलापों की जानकारी भी ली.

- रोहित ओझा


No comments