Header Ads

जल-जीवन-हरियाली के लिए सभी हों संकल्पित - मुख्यमंत्री


कैमूर टॉप न्यूज़, भभुआ : पर्यावरण एवं वन विभाग के तत्वावधान में पृथ्वी दिवस पर जल-जीवन-हरियाली अभियान जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका सीधा प्रसारण पटना से हुआ. पटना से आयोजित कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए जिला मुख्यालय के लिच्छवी भवन में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में प्रभारी जिलाधिकारी सुमन कुमार, उप विकास आयुक्त केपी गुप्ता, निदेशक डीआरडीए अजय कुमार तिवारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभाष कुमार झा, वरीय उप समाहर्ता अमरेश कुमार अमर, धीरज कुमार सहित जिले के सभी विभागों के पदाधिकारी, कर्मचारी के अलावा जनप्रतिनिधि व समाजसेवी तथा विभिन्न संस्था के सदस्य उपस्थित थे. कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सुनने व देखने के लिए काफी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही. जिससे सभागार पूरी तरह से भरा रहा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली की जागरुकता के तहत सभी को वर्षा के अलावा अन्य जलस्रोतों से प्राप्त जल को संचय करने के लिए संकल्प लेना होगा. तभी हमारा पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए पौधों की महत्ती भूमिका होती है. इसलिए सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लेना चाहिए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि अभियान के अंतर्गत यह संकल्प लिया गया है कि सार्वजनिक तालाबों को जो वर्तमान समय में अतिक्रमणयुक्त हैं इन्हें हर हाल में दिसंबर तक अतिक्रमण से मुक्त करा कर तालाबों में जल संचयन की व्यवस्था को आयाम दिया जाएगा. वहीं, उन्होंने बताया कि पारंपरिक जलस्रोत कुओं को भी चिह्नित करने का काम प्रारंभ है. उन्होंने बताया कि भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिए सभी को अपने चापाकलों के पास सोख्ता की व्यवस्था करें. जिससे जल स्तर खिसकने की समस्या से लोगों को परेशानी न उठानी पड़े. 


इसके अलावा जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राथमिक व मध्य, उच्च विद्यालयों में छात्र-छात्रओं को 11 सूत्री संकल्प दिलाया गया. जीविका दीदियों को पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए व्यवस्था की गई थी.  जिसमें जिले की जीविका संपोषित 864 ग्राम संगठनों की जीविका दीदियों ने सीधा प्रसारण को देखा व सुना. जीविका दीदियों द्वारा कम से कम प्रत्येक वर्ष एक पौधा लगाने का संकल्प दिलाया गया. इस मौके पर जिला प्रबंधक सुभाष पांडेय, बिरजू सिंह पटेल, सुनील कुमार, मानधाता तिवारी, विकास कुमार आदि लोग मौजूद थे.

- रोहित ओझा


1 comment: